अधिक से अधिक DSCI, अशोका यूनिवर्सिटी ने OTT, डिजिटल मीडिया के लिए समग्र एन्क्रिप्शन रेगाइम नैतिकता संहिता को बढ़ावा देने के लिए CIPHER का शुभारंभ किया; तुम्हें सिर्फ ज्ञान की आवश्यकता है

पिछले साल किराने में वॉयस असिस्टेंट पेश करने के बाद, फ्लिपकार्ट ने अब वॉयस सर्च को प्लेटफॉर्म पर जोड़ दिया है। इस नए फीचर के जुड़ने से, घर में विकसित ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस ग्राहकों को भाषण के माध्यम से उत्पादों की खोज करने में सक्षम बनाता है। वॉइस सर्च फ्लिपकार्ट पर सूचीबद्ध 80+ श्रेणियों में 150 मिलियन से अधिक उत्पादों पर काम करेगा।



"एक घरेलू ई-कॉमर्स कंपनी के रूप में, फ्लिपकार्ट भारतीय बाजार की विविधता को समझता है और ई-कॉमर्स को अधिक समावेशी बनाने के लिए सभी उपयोगकर्ताओं की जरूरतों को पूरा करते हुए अगले 200 मिलियन उपयोगकर्ताओं के लिए ऑनलाइन हल करने के लिए प्रतिबद्ध है।


फ्लिपकार्ट के चीफ प्रोडक्ट एंड टेक्नोलॉजी ऑफिसर, जयनंदन वेणुगोपाल कहते हैं, "फ्लिपकार्ट की कुछ अन्य पहलों के साथ वॉयस सर्च, ऑनलाइन शॉपर्स की नई लहर के लिए डिजिटल कॉमर्स के अनुभव को अधिक सुविधाजनक, सुलभ और सहज बना देगा।"


वॉयस सर्च के लिए, फ्लिपकार्ट ने फ्लिपकार्ट की इन-हाउस इंजीनियरिंग और डेटा साइंसेज टीम द्वारा निर्मित तकनीकी क्षमताओं का एक समूह जैसे कि स्वचालित भाषण मान्यता, प्राकृतिक भाषा समझ और भारतीय भाषाओं के लिए पाठ-से-भाषण को तैनात किया है। एक बार जब कोई उपयोगकर्ता एक कमांड देता है, स्वचालित भाषण मान्यता आवाज को पहचानती है और इसे पाठ में परिवर्तित करती है।


यहां, नेचुरल लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग, कमांड में दिए गए कीवर्ड से इरादे और इकाई की पहचान करने की कोशिश करता है। इन खोजशब्दों को फ़्लिपकार्ट के खोज इंजन द्वारा उठाया जाता है, जो ग्राहकों के लिए एक दूसरे के अंश में परिणाम लाता है।

फ्लिपकार्ट की वॉयस सर्च इन तकनीकों को अपनी मौजूदा टेक्स्ट-आधारित खोज क्षमता के साथ मिलाती है, जो कि फ्लिपकार्ट के डेटा पर सालों से प्रशिक्षित है ताकि एक शक्तिशाली वॉयस सर्च प्लेटफॉर्म पेश किया जा सके, जो उपयोगकर्ताओं द्वारा विभिन्न लहजे में किए गए प्राकृतिक भाषा-आधारित लंबे और जटिल प्रश्नों को समझ सके।